Kya Aap Jante Hain Sambhog Ke Ye 10 Asardar Labh? क्या आप जानते हैं संभोग के ये 10 असरदार लाभ

Kya Aap Jante Hain Sambhog Ke Ye 10 Asardar Labh? क्या आप जानते हैं संभोग के ये 10 असरदार लाभ

संभोग के लाभ-

संभोग केवल कुछ वक्त के लिए आपको एक अच्छा एहसास ही नहीं देता, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. जानिए सेक्स से हमारी सेहत को क्या क्या लाभ मिलता है.

1- बीमारियों से बचाव

रिसर्च दिखाती है कि नियमित रूप से संभोग करने वाले लोग कम बीमार पड़ते हैं और दफ्तर से कम छुट्टी लेते हैं. पेनसिल्वेनिया की विल्क्स यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध में देखा गया कि हफ्ते में एक से दो बार मैथुन करने वालों का इम्यून सिस्टम बाकियों की तुलना में ज्यादा मजबूत था उनके शरीर में अधिक एंटीबॉडी मौजूद थे.

Kya Aap Jante Hain Sambhog Ke Ye 10 Asardar Labh?

2- मूत्राशय को लाभ

लगभग 30 प्रतिशत महिलाओं को जीवन में कभी ना कभी मूत्राशय से जुड़ी समस्या होती है. मैथुन के दौरान कूल्हे के इर्द गिर्द की मांसपेशियों की कसरत होती है, जो मूत्राशय को स्वस्थ रखने का काम करती हैं.

3- बेहतर रक्तचाप

रिसर्च में पाया गया है कि मैथुन का ब्लड प्रेशर पर भी अच्छा असर होता है. सामान्य रूप से ब्लड प्रेशर 120/80 होना चाहिए. इसमें 120 सिस्टॉलिक और 80 डायस्टॉलिक होता है. मैथुन के बाद सिस्टॉलिक प्रेशर में कमी आती है.

4- अच्छी कसरत

मैथुन के दौरान हर मिनट में पांच कैलोरी जलती है. यह जिम में कसरत करने जैसा तो नहीं है लेकिन ट्रेडमिल पर दौड़ने की ही तरह सेक्स से भी दिल की धड़कन बढ़ती है और कई मांसपेशियों का इस्तेमाल होता है.

आप यह आर्टिकल sambhog.co.in पर पढ़ रहे हैं..

Kya Aap Jante Hain Sambhog Ke Ye 10 Asardar Labh?

5- दर्द से राहत

हालांकि सेक्स से दूर रहने के लिए सिरदर्द का बहाना आम है लेकिन न्यूजर्सी यूनिवर्सिटी के रिसर्चर बैरी कोमिसरुक बताते हैं, “ऑर्गेज्म दर्द को रोक सकता है. इससे एक ऐसा हार्मोन निकलता है जो दर्द के एहसास को कम करता है.” महिलाओं में पीठ और टांगों के दर्द, मासिक स्राव के दौरान पेट दर्द और आम तौर पर सिरदर्द में फर्क देखा गया है.

6- प्रोस्टेट कैंसर से बचाव

Kya Aap Jante Hain Sambhog Ke Ye 10 Asardar Labh?

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में छपे एक शोध के अनुसार जो पुरुष महीने में कम से कम 21 बार ईजैक्यूलेट करते हैं उन्हें बाकियों की तुलना में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है. इस शोध में पुरुषों से केवल संभोग ही नहीं, हस्तमैथुन के बारे में भी पूछा गया था.

7- अच्छी नींद

सेक्स के बाद नींद अच्छी आती है. ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं होता कि रतिक्रिया के दौरान शरीर का एक्सरसाइज होता है बल्कि ऑर्गेज्म के बाद शरीर में प्रोलैक्टिन नाम का हार्मोन निकलता है, जो तनाव से मुक्ति और बेहतर नींद के लिए जिम्मेदार होता है.

8- तनाव से राहत

कैलिफोर्निया की मनोचिकित्सक शीनी एमबरदर का कहना है कि अपने पार्टनर के करीब होने से चिंता और तनाव में कमी आती है. एक दूसरे की त्वचा से संपर्क में आने से दिमाग में ऐसे रसायन सक्रिय होते हैं, जो खुशी का एहसास दिलाते हैं.

9- दिल के लिए अच्छा

नियमित सेक्स से शरीर में एस्ट्रोजन और टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की मात्रा काबू में रहती है. इससे दिल भी स्वस्थ रहता है और हड्डियां भी. इसके फायदों को देखते हुए बड़े टूर्नामेंटों के दौरान जर्मनी की फुटबॉल टीम खिलाड़ियों की पत्नियों और गर्लफ्रेंड को साथ आने का मौका देती है.

10- कामुकता में वृद्धि

शिकागो की डॉक्टर लॉरीन श्ट्राइशर बताती हैं, “ज्यादा सेक्स करने से कामुकता में वृद्धि होती है.” वह बताती हैं कि महिलाओं में सेक्स करने से योनि में रक्त प्रवाह बेहतर होता है और योनि संबंधी बीमारियों में कमी आती है. ऐसे में महिलाओं की यौन इच्छा में इजाफा होता है.

सेक्स से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें..http://chetanclinic.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *